In this site you will get information related to yoga, in this, we will learn how to do Good Health Tips and stay fit, how to do medicine and how to control diabetes mellitus etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 25 December 2019

जानिये कैसे जड़ से दूर करे हार्ट अटैक की समस्या



दिल हमारे सम्पूर्ण शरीर मे  एक छोटा सा हिस्सा है परन्तु बहुत महत्वपूर्ण है। ये हमारे शरीर में बह रहे खून को शरीर के अन्य भागो मे पहुंचाने का कार्य करता है  और हमारे गलत खान पान के कारण खून गाढ़ा होने लगता तो दिल अपना काम करना बंद कर सकता है या उसका काम प्रभावित हो सकता है। दिल में आने वाला खून तीनो धमनियों के सहारे आता है, जिन्हें कोरोनरी आर्टरीज यानि कोरोनरी धमनियां कहते हैं। दिल की सभी बीमारियों की जड़ इन्हीं धमनियों में होती है। अगर इन धमनियों में आने वाला खून अवरुद्ध होता है, तो इसकी वजह से हार्ट अटैक हो सकता है।

इन व्यक्तियों को दिल का दौरा सबसे अधिक खतरा होता है 

1. व्यभिचारी (मोटा) व्यक्ति
हर कोई इस वसा (fat) के बारे में जानता है कि कई बीमारियों की जड़ है, लेकिन क्या कोई इस बात को समझ पाता है कि वसा के अतिरिक्त दिल के  दौरा का खतरा बढ़ जाएगा। अधिक वजन वाले लोग हाई बीपी, पॉलीजेनिक डिसऑर्डर और कोलेस्टेरिन के खतरे को बढ़ाते हैं, यही दिल के दौरा का कारण है।
2. बढ़ती उम्र
उम्र बढ़ने के साथ, व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का देखभाल करना बंद कर देते हैं। ऐसे स्थिति में, कोलेस्टेरिन व्यक्तियों में गलत खाना - पिने  के कारण बढ़ेता है जिससे दिल के दौरा का खतरा बढ़ जाएगा जाता है।
3. जेनेटिक (DNA)कारण
जिन लोगों को हृदय रोग से भरा कोई प्रिय व्यक्ति है, उनके पास हृदय रोग के सहयोगी डिग्री संवर्धित जोखिम भी हैं। ऐसे परिदृश्य में आपको लगातार स्वस्थ आहार और व्यायाम करना चाहिए।
4. हाई बीपी (उच्च रक्तचाप)के मरीज
हाई बीपी के मरीजों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है। इससे हाई बीपी के मरीजों को कभी भी दिल का दौरा पड़ सकता है। इसलिए यदि आप दिल के दौरा से बचना चाहते हैं, तो अपने बीपी को संयम(CONTROL) में रखें, और अपने शरीर की अक्सर जांच करवाएं।
5. लोग जो धूम्रपान करते हैं
जो लोग अतिरिक्त धूम्रपान करते हैं, उनके दिल में रक्त को अवरुद्ध करने वाली एक नाड़ी होती है, जिससे दिल के दौरा का खतरा बढ़ जाता है। उनके शरीर मे खून का संचालन ठीक से नहीं होता है और वह इस बिमारी का शिकार शीघ्र हो जाते है  इसलिए तुरंत धूम्रपान करना छोड़ दें।
6. मधुमेह विकार के मरीज
मधुमेह रोगियों में नाड़ी ब्लॉकेज का जोखिम बढ़ जाता है, जिससे दिल का दौरा की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हो , तो संयम से चीनी का उपयोग करे और इसके अलावा नाड़ी रुकावट के मामले से बचने के लिए सन्तुलित आहार  ग्रहण करें

दिल के दौरे के लक्षण

·         थकान, चक्कर, विचित्र दिल की धड़कन, और चिंता के साथ-साथ छाती, गर्दन, पीठ, या बाहों में खिंचाव या दर्द शामिल है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में असामान्य लक्षण और लक्षण होने की संभावना अधिक होती है और अनुभव कर सकते हैं:


·         दर्द का स्थान: उच्च पेट, मध्य-कंधे का क्षेत्र, छाती, जबड़ा, बांह या बांया हाथ

·         दर्द का प्रकार: सीने में दर्द

·         अचानक से चक्कर का आना

·         पेट और आंत: अपच, उल्टी, मतली या सीने में जलन

·         बेचैनी होना और अधिक घबराहट होना

·         बांह: बेचैनी या जकड़न

·         यह भी अक्सर होता है: चिंता, घबराहट, कंधे की तकलीफ, सांस की तकलीफ, या छाती की तकलीफ।

गंभीर: वैज्ञानिक सलाह के लिए एक डॉक्टर देखें।

भारत में प्रतिवर्ष बहुत से व्यक्तियों का जीवन हार्ट अटैक की वजह से खतरे में पड़ जाता है। भारत में लगभग एक चौथाई मौत हृदय रोग की वजह से होती है। इसीलिए कभी भी इसे नज़रअंदाज़ ना करें
हार्ट अटैक किसी भी व्यक्ति के लिए जानलेवा हो सकता है। हृदय आघात होने की सम्भावना उन व्यक्तियों में ज्यादा होती है जो पहले किसी ना किसी हार्ट डिजीज से पीड़ित होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक की स्थिति में सही समय पर इलाज मिल जाये तो उस व्यक्ति की जान बच सकती है। यदि आपको इसके लक्षण दीखते हैं तो आपको तुरंत नजदीकी हृदय विशेषज्ञ के पास जाकर अपना उपचार कराना चाहिए।

किसी को दिल का दौरा पड़ जाने पर कुछ तरीको से उससे ऐसे बचाया जा सकता है

·         तुरन्त इमरजेंसी एम्बुलेंस गाडी  को कॉल करे
·         किसी को हार्ट अटैक आया हो उसे किसी स्थान लेटने को बोलें जिससे व्यक्ति के दिल को राहत मिलेगा।
·         हमेशा अपने साथ डॉक्टर द्वारा दिए हुए कुछ दवाइयों रखें।
·         अपने घर पर या किसी दोस्त से बात करें और अपनी हालत के बारे में बताएं।
·         जब तक पीड़ित व्यक्ति तक कोई मदद पहुंचे उसे जोर-जोर से खासना चाहिए, और घबराने को बोलें।
·         नजदीकी हृदय रोग doctor से मिले !

दिल के दौरे को हमेशा के लिए ख़तम किया जा सकता है हमारे द्वारा बताये हुए तरीको को आजमाए और दिल के दौरे को हमेशा के लिए ठीक करे

अर्जुन की छाल को 1 गिलास दूध मे उवाले जब तक दूध 1 /4  ना रह जाए तब तक उबालते रहे फिर इस छान कर घुट-घुट पिए यह नुस्खा सुबह-शाम करे
यह तरीका हमने कई लोगो पे आजमा के देखा है जिनको दिल के दौरे की समस्या थी उनको 6 महीने बाद दुबारा  कभी दिल के दौरा नहीं आया!
इसके साथ हमारे बताये हुए योग करने से जल्दी दिल के दौरे ठीक होते है
लहसुन की एक - दो कलियों को रोज सुबह खली पेट चाबा कर  खाने से दिल के दौरे मे जल्दी फर्क पड़ता है इससे अर्जुन छाल के काढ़े के साथ भी कर सकते हो!
दालचीनी हार्ट अटैक मे फायदेमंद है
यह बेकार कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करती है, और हार्ट को मजबूती करती है। इसमें भी ओक्सिडाइजिंग तत्व होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से सांसों की तकलीफ दूर होती है। दालचीनी हार्ट अटैक के लक्षणों से राहत पाने, और हार्ट ब्लॉकेज खोलने में सहायता कर सकता है।

दिल के दौरे मरीजो का परहेज क्या हैं?

तली हुई चीज ना खाये
घी से परहेज करे
मॉस - मदिरा का सेवन करे
लिक्बिड चीजो का ज्यादा उपयोग करे
हरी सब्जियों का सेवन करे
सर्दियों मे गर्म कपड़ो का उपयोग करे
तनाव ना ले

दिल के दौरे को ख़तम करने के लिए योग बहुत महत्वपूर्ण है -

  • ·         भस्त्रिका प्राणायाम
  • ·         कपालभाति यह प्राणायाम मध्यम गति से करे तेज करने पर इसका उल्टा असर हो सकता है और इससे 15 मिनट तक करे !
  • ·         अनुलोमविलोम
हर प्राणायाम को 15 मिनट हर रोज सुबह उठ कर करे मेरे लिखे हुए योग को उसी क्रम से करे जिस क्रम मे लिखा हुआ है और एक बात ध्यान रखे सभी योग आराम से करे तेज ना करे !
मैं आशा करता हु की इस विधि को अपनाकर हमेशा के लिए दिल के दौरे से छुटकारा पा सकते हो

you tube video - HEART ATTACK TREATMENT

No comments:

Post a Comment

Pages